आईफोन 11 देखकर लोगों में बढ़ रही है ये बीमारी

आईफोन 11 देखकर लोगों में बढ़ रही है ये बीमारी

आईफोन 11 के तीनों वैरियंट्स इस वक्त पूरी दुनिया में चर्चा हैं, इसके दाम से लेकर फीचर्स तक पर बात के बीच अब एक अजब डिसकशन शुरू हुआ है। ऐपल ने तीन नए आईफोन लॉन्च कर दिए हैं जिनकी हर जगह चर्चा है। लोग तरह-तरह के मीम्स बना रहे हैं तो कोई इसके फीचर्स पर बात कर रहा है। वहीं आईफोन प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्‍स को लेकर एक नई बात सामने आ रही है कि कुछ लोग इसके कैमरे के डिजाइन से असहज हो रहे हैं।

सोशल मीडिया पर भी कई लोग लिख रहे हैं कि यह उनमें ट्राइपोफोबिया को बढ़ा रहा है।
 

क्या है ट्राइपोफोबिया
फोबिया यानी डर, लोगों में कई तरह के अनजाने डर होते हैं जिन्हें फोबियाज कहते हैं। ऐसा ही एक डर है है ट्राइपोफोबिया। सामान्य भाषा में समझें तो ट्राइपोफोबिया को होल्स यानी छेदों से डर को कहा जाता है। लेकिन हमेशा छेद ही नहीं कई बार एक साथ कई गोल आकृतियों के झुंड या उभार से इंसान में ट्राइपोफोबिया ट्रिगर हो जाता है। जिन लोगों को यह समस्या होती है उन्हें ऐसी आकृतियां देखकर उल्टी आना, सिर चकराना, दिल तेज धड़कना, झुरझुरी पैदा होना जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं।
कई बार ट्राइपोफोबिक लोगों को तस्वीर की भी जरूरत नहीं होती ऐसी किसी आकृति के बारे में सुनकर भी उनका फोबिया ट्रिगर हो सकता है। फ्रंटियर्स ऑफ साइकिएट्री के 2018 के रिव्यू के मुताबिक यह फोबिया ऐंग्जाइटी डिसऑर्डर से जुड़ा है और महिलाओं में ज्यादा देखा गया है।

कितना कॉमन है ट्राइपोफोबिया
कुछ रिसर्चेज की मानें तो ट्राइपोफोबिया बहुत कॉमन है। सायकॉलोजिल साइंस जर्नल में 2013 में छपी एक स्टडी के मुताबिक हिस्सा लेने वाले 16 फीसदी लोगों ने लोटस सीड पॉड (जिसमें कमल के बीज होते हैं) की आकृति को देखकर भी असहज होने की बात बताई।

किन चीजों को देखकर उभरते हैं लक्षण
-अनार
-बबल रैप
-मधुमक्खी का छत्ता
-स्ट्रॉबेरीज
-कीड़े-मकौड़ों की आंखें
-लोटस सीड पॉड
-स्पंज
(इसी तरह की कई चीजें जिनमें कई सारे गोले जैसी आकृतियां एक साथ दिखाई देती हैं)

 

इलाज
एक्सपोजर थेरपी, कॉन्गनिटिव बिहेविरल थेरपी (CBT), दवाएं, रिलेक्सेशन टेक्नीक वगैरह कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे फोबियाज पर कंट्रोल पाया जा सकता है।

(Navbharattimes.com से साभार)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।